class="post-template-default single single-post postid-519 single-format-standard unselectable single-post-right-sidebar single-post- fullwidth-layout columns-3">
You are here

प्रेग्नेंट pregnant होने के टिप्स गर्भधारण कैसे करे

how-to-get-pregnant-in-hindi

pregnant hone ke tips how to pregnant in hindi गर्भधारण कैसे करे प्रेग्नेंट होने के टिप्स

आज हम आपको कुछ पोजीशंस बताएंगे, जो गर्भधारण में सहायक होती हैं। साथ ही हम आपको कुछ टिप्‍सभीदेंगे-

गर्भधारण के लिए दो पोजीशन में संभोग करना फलदायक रहता है-

मिशनरी पोजीशन:
मिशनरी-पोजीशन
मिशनरी-पोजीशन
इस स्थिति में संभोग के समय पुरुष ऊपर की ओर होता है। इस पोजीशन में संभोग करने से पुरुष का वीर्य सीधे स्‍त्री के गर्भाशय तक सीधा पहुंचता है। पुरुष के ऊपर रहने से गर्भधारण आसान हो जाता है। इसके विपरीत यदि स्‍त्री ऊपर की ओर रहती है, तो गर्भधारण की संभावनाएं काफी कम हो जाती हैं।
हैंड एण्‍ड नी पोजीशन (डॉगी स्‍टाइल):
हैंड-एण्‍ड-नी-पोजीशन-डॉगी-स्‍टाइल
हैंड-एण्‍ड-नी-पोजीशन-डॉगी-स्‍टाइल
इस पोजीशन में स्‍त्री घुटनों और हाथ के बल लेट जाती है और पुरुष पीछे की ओर से संभोग करता है। ऐसी स्थिति में वीर्य आसानी से महिला के गर्भाशय तक आसानी से पहुंचता है।
कुछ देर आराम करें
यदि आप गर्भधारण करना चाहती हैं, तो उपर्युक्‍त दोनों पोजीशंस पर संभोग करने के बाद कुछ देर आराम करें। बेड पर कूदें नहीं। चाहे जितने जरूरी काम क्‍यों न हों, संभोग के तुरंत बाद बिस्‍तर से उठने की जरूरत नहीं। यदि आपने मिशनरी पोजीशन में सेक्‍स किया है, तो संभोग करते समय या फिर संभोग के बाद स्‍त्री अपनी कमर के नीचे तकिया लगा लें, ताकि वीर्य गुरुत्‍वाकर्षण बल के जरिए नीचे की ओर आसानी से पहुंच सके। यदि संभोग के समय ही तकिया लगा लिया है तो अच्‍छा रहता है। ऐसे में कम से कम आधे घंटे तक स्‍त्री को शांतिपूर्वक लेटे रहना चाहिए।
कुछ लोग मानते हैं कि संभोग के बाद यदि स्‍त्री पीठ के बल लेटकर अपने पैर ऊपर कर के थोड़ी देर लेटी रहे तो गर्भधारण की संभावना बढ़ जाती है। ऐसा करना फलदायक हो सकता है। हालांकि यह बात अभी तक सिद्ध नहीं हुआ है।

One thought on “प्रेग्नेंट pregnant होने के टिप्स गर्भधारण कैसे करे

Leave a Reply

Top
error: Content is protected !!