class="post-template-default single single-post postid-219 single-format-standard unselectable single-post-right-sidebar single-post- fullwidth-layout columns-3">

naseeruddin shah biography in hindi नसीरुद्दीन शाह जीवनी

nasiruddin-shah-biography-in-hindi

नसीरुद्दीन शाह की लाइफ की बायोग्राफी (जीवनी) जानें और उनसे जुड़े सारे फैक्ट्स को भी इस पोस्ट के माध्यम से जाने।

नसीरुद्दीन शाह का जन्म 16 अगस्त 1950 उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले में हुआ , वे भारतीय सिनेमा में एक्टर , डायरेक्टर की तरह काम कर चुके है।  नसीरुद्दीन शाह उत्तर प्रदेश के छोटे से जिले में एक मुस्लिम परिवार में जन्मे इनके पिता के नाम अली मोहम्मद शाह था , नसीरुद्दीन शाह अपने पिता के 3 पुत्रो में से एक थे।

इनकी पत्नी (वाइफ) का नाम फार्रुख सुल्तान है।

ये पकिस्तान सिनेमा लॉलीवूड में भी काम कर चुके है पाकिस्तान सिनेमा में ये जिन फिल्मो में दिखे वो है ‘खुदा के लिए ‘(Khuda Kay Liye) और ‘ज़िंदा भाग’ (Zinda Bhaag).

इनको कई पुरस्कारों से जैसे ‘नेशनल फिल्म फेयर ‘, फिल्म फेयर पुरस्कार ‘ , और एक पुरस्कार वेनिस फिल्म फेस्टिवल में ‘(Venice Film Festival)  से सम्मानित किया जा चूका है।

भारतीय सरकार ने भी नसीरुद्दीन शाह को हिंदी (भारतीय ) सिनेमा में उनके अतुल्य योगदान के लिए ‘ पद्म श्री ‘ और ‘ पदम् भूषण ‘ से सम्मानित किया।

इन्होने अपनी स्कूल पढाई ‘सेंट एन्सेल्म ‘(St. Anselm’s ) अजमेर में पूरी की और फिर कॉलेज की पढाई  ‘सेंट जोसेप ‘ ( St Joseph’s) नैनीताल से पूरी की।

इन्होने कला से स्नातक ‘अलीगढ मुस्लिम यूनिवर्सिटी ‘ से 1971 में  पूरी की।

नसीरुद्दीन शाह  कुछ फिल्मे निम्न है

इकबाल , मैं मेरी पत्नी और वो, मैं हूँ ना , एनकाउन्टर, ओमकारा, शूट ऑन साइट, एक बुधवार!, दस  कहानियां, फ़िराक , पीपली  लाइव, इश्किया, राजनीति, डर्टी  पिक्चर, डेढ़  इश्किया, वेलकम  बैक इत्यादि ।

2 thoughts on “naseeruddin shah biography in hindi नसीरुद्दीन शाह जीवनी

Leave a Reply

Top
error: Content is protected !!