सैमुएल जॉनसन के बारे मे जाने हिंदी मे Samuel Johnson in hindi

By   September 17, 2017

सैमुएल जॉनसन (Samuel Johnson)  एक प्रसिद्ध अंग्रेजी लेखक और आलोचक थे, और 18 वीं शताब्दी के सबसे प्रसिद्ध साहित्यकारो में से एक थे । उनका सबसे प्रसिद्ध काम यह रहा की उन्होंने उनकी ‘अंग्रेजी भाषा का शब्दकोश’ बनाया जिसकी मदद से लोगों को अंग्रेजी सीखना आसान लगा।

सैमुएल जॉनसन (Samuel Johnson) का जीवन परिचय

शमूएल जॉनसन का जन्म 18 सितंबर 1709 को लेफ्फ़ील्ड, स्टैफ़र्डशायर में हुआ था। उनके पिता एक पुस्तकविक्रेता थे। उन्हें लिचफील्ड ग्रामर स्कूल में शिक्षित किया गया और उन्होंने ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी में एक संक्षिप्त अवधि बिताई, लेकिन पैसे की कमी के कारण उन्हें छोड़ना पड़ा। शिक्षण काम पाने में असमर्थ, वह एक लेखन कैरियर में चले गए 1735 में, उसने एलिजाबेथ पोर्टर से विवाह किया, जो 20 वर्ष से अधिक की एक विधवा थीं।

1737 में, जॉनसन लंदन चले गए जहां उन्होंने पत्रकारिता के माध्यम से खुद को समर्थन देने के लिए संघर्ष किया, विषयों की एक विशाल विविधता पर लिखा। उन्होंने धीरे-धीरे एक साहित्यिक प्रतिष्ठा प्राप्त की और 1747 में प्रिंटर के एक सिंडिकेट ने उन्हें ‘अंग्रेजी भाषा का शब्दकोश’ संकलित करने के लिए कमीशन दिया। इस कार्य में आठ साल लग गए, और जॉनसन ने सहा सहायक कार्यरत थे, वे सभी बेड़े स्ट्रीट से अपने घर में काम कर रहे थे।

सैमुएल जॉनसन

सैमुएल जॉनसन

शब्दकोश 15 अप्रैल 1755 को प्रकाशित किया गया था। यह पहला ऐसा शब्दकोश नहीं था, लेकिन उस समय निश्चित रूप से सबसे महत्वपूर्ण था। जॉनसन के जीवनकाल में पांच आगे संस्करण प्रकाशित किए गए थे, और जब उनका मृत्यु हो रहा था, तो एक छमाठा आ गया।

1752 में जॉनसन की पत्नी की मृत्यु हो गई और कुछ ही समय बाद जमैका के एक पूर्व दास फ्रांसिस बार्बर जॉन के घराने को नौकर के तौर पर मिला। वह 30 से अधिक वर्षों के लिए जॉनसन के साथ रहते थे, जैसे कि उनकी पत्नी और बच्चों, और जॉनसन के वारिस बन गए

उनके शब्दकोश की सफलता के बावजूद, जॉन्सन को लगातार पैसे की कमी थी 1762 में, उनकी वित्तीय स्थिति कम हो गई थी जब उन्हें सरकारी पेंशन से सम्मानित किया गया था।

1763 में, उन्होंने स्कॉटिश वकील जेम्स बोसवेल से मुलाकात की, जिनकी ‘लाइफ ऑफ जॉनसन’ (17 9 में प्रकाशित) ने जॉनसन का नाम फैलाने के लिए बहुत कुछ किया। 1773 में, जॉनसन और बोसवेल ने स्कॉटिश हाइलैंड्स और हेब्रैड्स के तीन महीने का दौरा किया था। दोनों ने अपनी यात्रा के बारे में लिखा था जॉनसन ने 1770 के दशक में एडिनबर्ग में काफी समय बिताया

जॉनसन अब लंदन साहित्य की दुनिया के नेता, और इस तरह जोशुआ रेनॉल्ड्स, एडमंड बर्क, ओलिवर गोल्‍डस्मिथ और डेविड गैरिक के रूप में प्रसिद्ध कलाकारों और लेखकों के एक दोस्त द्वारा किया गया। जॉनसन के लिए एक और महत्वपूर्ण दोस्ती हेनरी थ्रेल, एक धनी शराब बनानेवाला और संसद के सदस्य, और उनकी पत्नी हेस्टर के साथ थी। जॉनसन उनके परिवार का हिस्सा बन गए, उनके लंदन घरों के दूसरे घरों के साथ इलाज करते हुए।

जॉनसन 13 दिसंबर 1784 को निधन हो गया और वेस्टमिंस्टर एब्बे में दफनाया गए ।

सैमुएल जॉनसन (Samuel Johnson) का आज क्या है ?

शायद आपने ऊपर ध्यान दिया हो उनका जन्म 18 सितम्बर 1709 में हुआ इसका अभिप्राय यह है की आज उनका जन्मदिन है , यह उनका 308 वां जन्मदिन है इसका मतलब आज से ठीक 308 साल पहले दुनिया में मिस्टर जॉनसन जैसे महान आदमी ने जन्म लिया था जिनकी बदौलत आज अंग्रेजी सीखना न केवल आसान हुआ है जबकि अधिकतर लोग अंग्रेजी को जानते और समझते है , और चूँकि यह विश्व स्तर पर बोले जाने वाली भाषा है इसलिए सब इसी अंग्रेजी भाषा  वजह से सूचनाओं का आदान प्रदान भी कर पाते है तो हमें धन्यवाद देना चाहिए सैमुएल जॉनसन का जिन्होंने विश्व को अपनी अंग्रेजी भाषा के शब्दकोश की मदद से अंग्रेजी के अवगत करवाया।
loading...

One Comment on “सैमुएल जॉनसन के बारे मे जाने हिंदी मे Samuel Johnson in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *