class="post-template-default single single-post postid-513 single-format-standard unselectable single-post-right-sidebar single-post- fullwidth-layout columns-3">
You are here

एंटीकाइथेरा प्रणाली क्या है जाने इस प्रणाली में क्या होता है

what-is-the-antikythera-mechanism-in-hindi

what is the Antikythera mechanism? in hindi एंटीकाइथेरा प्रणाली क्या है इस प्रणाली में क्या होता है

एंटीकाइथेरा प्रणाली जिसको दुनिया का पहला कंप्यूटर भी कहा जाता है , यहाँ जाने Antikythera mechanism के बारे में यानी दुनिया के पहले कंप्यूटर के बारे में।

दुनिया का पहला कंप्यूटर है जोकि करीब 2000 साल पुराना है आज चर्चा का विषय बना हुआ है। शोधकर्ताओं का कहना है कि यह कंप्यूटर ना सिर्फ प्राचीन यूनानियों के लिए सूर्य, चंद्रमा और ग्रहों की चाल चार्ट तैयार करने में मदद करता था, बल्कि यह भाविष्य बताने वाली डिवाइस के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता था।
2,000 साल पुराना खगोलीय कैलकुलेटर, एक एंटीकाईथेरा सिस्टम है। यह लगभग 60 ई.पू. सौर और चंद्र ग्रहणों ट्रैक करने के लिए प्राचीन यूनानियों द्वारा इस्तेमाल की एक प्रणाली है।
इसको 1901 में एंटीकाइथेरा के यूनानी द्वीप के जहाज से प्राप्त किया गया था जो जहाज तबाहा हो चुका था, लेकिन एक दशक लंबे अध्ययन के बाद ही अब नए परिणामों की घोषणा की गई है।
हालांकि शोधकर्ताओं ने पहले अपने आंतरिक तंत्र पर ध्यान केंद्रित किया था, अब इसकी बाहरी सतहों के शेष टुकड़े पर अध्ययन करने के लिए प्रयास किया जा रहा है।
माइक एडमंड्स, वेल्स में कार्डिफ विश्वविद्यालय के खगोल भौतिकी के प्रोफेसर जो अनुसंधान परियोजना टीम का हिस्सा हैं ने कहा, “इस बात की  पुष्टि हो चुकी है कि यह मशीन ग्रहों के साथ ही आकाश में सूर्य और चांद की स्थिति दिखाने का काम करती है।”
एंटीकाईथेरा सिस्टम के शेष टुकड़े वर्तमान में राष्ट्रीय पुरातत्व संग्रहालय एथेंस में संरक्षित हैं
what-is-the-antikythera-mechanism-in-hindi
what-is-the-antikythera-mechanism-in-hindi

One thought on “एंटीकाइथेरा प्रणाली क्या है जाने इस प्रणाली में क्या होता है

Leave a Reply

Top
error: Content is protected !!